Feb 8, 2007

Krantikari in the bus

1st Feb 2007

Bus and train (especially sleeper class) journey are very interesting sometimes. You get to meet interesting people. Sadly you dont get such chances in aeroplane or for that matter AC coaches in train. There everyone is just too much involved in himself/herslef and you end up mimicking them.

This time while going from Indore to Maheshwar I took the state run bus for the journey. The distance is just 70km but due to really bad condition of roads in MP, it takes around 2 and half hour for this journey. Moreover with the kind of rash driving which happens on these roads, it would be a foolishness if you do any such journey without being medically insured. I did take such a challange this time (I was jobless you know) and thank god that I survived.

So here in this bus, I happen to hear a conversation between two person sitting on the seat behind me. Evedropping is a bad habit, but the way they were talking and also the things they were talking compelled me to listen to their conversation.

The two guys on the seat behind me had a conversation like this. I dont remember how the talk started as initially I dint pay much attention to their talk. Here I try to reproduce their talks. [talks are in Hindi, I did not feel like translating them to english as it will kill the spirit]

A (He is the guy who is giving all the gyan): tumko pata hai hamare gaon ko har koi jaanata hai. Tum bhopal jaakar kisi se bhi pooch lo ki ye XXX gaon kahan hai. Vo tumko mere gaon pahoonchne ka raasta bata denge. Arre bhopal kyun, tum dilli me bhi kisi se pooch lo. Vo Kalam bhi jaanata hoga.

B (He is taking all the gyan): Kya baat hai!! Par aisa kyun? Itna famous kyun hai tumhara gaon?

A: Arre tumko nahi pata. Vahan 200 gharo ke beech me 100 bandooken (Guns) hain. Har ghar me kulhadi (axe) hai. Koi kabhi aankh utha ke bhi nahi dekhta hamare gaon ki taraf. Kabhi bhi kisi ko jaroorat ho, yahan ke ladke pahoonch jaate hai. Abhi kal indore me problem hua tha naa. Ek phone aaya, aur aadhe ghante me maine 4 eicher (translates to around 200 guys) ladko ko ikththa kar liya. Saala koi tension nahi hai apne gaon me. Kabhi koi danga nahi hota. Saala musalmano ko daba kar rakha hua hai. Samajha?

B: Sahi hai bhai. Ye to bahut hi achchi bat hai. Achha bhai, aap karte kya ho?

A: Arre mein ek seth ke yahan naukari karta hoon. Vahi se khane peene ke paise ka intejaam ho jaata hai. Baaki sabhi baap ne intejaam kar ke rakha hai.

B: Arre ekdum sahi hai. To bhai aap netagiri bhi karte ho?

A: Arre nahi re. Neta saale sab #@#@ hote hain. Mein in sab chakkar me nahi padta. Mein to samaj seva me kaam karta hoon. Tujhe pata hai, aaj se das saal pahle mujhe koi nahi jaanata tha. tab se maine itna kaam kiya hai yahan ke logon ke liye ki ab is area ka bachcha bachcha jaanata hai. Aas pas ke kisi bhi gaon me jaata hoon to dost hai. Mere papa mammi to pareshan ho jaate hain ki itne saare dost hai. Ab vo thode hi samajhte hai ki kitna fayada hota hai.
Abhi dekh mera hisab kya hai. Aas paas ke 40 gaon me maine apne pehchan bana li hai. Is janpad ke 50 me se 40 gaon aise ho gaye hain ki kisi bhi din 50 ladke mere support me aa jaate hai. Ab in sab ke saath milkar mein yadi koi bhi kaam karta hoon to chutkiyon me khatam ho jaata hai. Koi neta ki jaroorat nahi. Kisi bhi tarah mujhe is janpad ka control karna hai. Netagiri apne bas ki baat nahi.

B: Ye to ekdum mast idea hai. To aapki matar gashti bhi bahut hoti hogi?

A: Nahi re. Apan to ekdum hisab se jeete hai. Maine apni maa ko kah diya hai ki ladkibaaji se mein door hoon. Baaki kisi cheej se mujhe rokna nahi. Ab aajkal Bajarang dal ka kaam sambhala hai. Apne gaon me bada sa group banaya hai. Mein kya bolta hoon, jitna bhi maine seekha hai usse ek hi baat samajh me aayi hai. Agle paanch saal me ham hindu nahi jaage to ye log (Muslims) desh par kabja kar lenge. Dekh raha hai unki family kitni speed se badti hai. Saale bas bachche paida karte jaate hain. To maine to apne parivar ko kah diya hai ki, kuch karke dikhana hai.

B: vo to sahi hai bhai, par phir bhi thode time me in sab cheejon se man oob (get bored) jata hai.

A: Arre nahi re. Maine to ise apna dharam maan liya hai. RSS ke saath kaam karne se mujhe koi oob nahi hoti.

B: Par jab shadi ho jaayegi tab?

A: Arre shadi ka in sab se kya len-den. Meri bibi ghar me rahegi aur mere kaam chalte rahenge. Koi farak nahi padega. Dekh in sab cheejon se koi farak nahi padta. Keval maa-baap kahte rahte hain. Har koi chahata hai ki change ho. Vo chahte hain ki Bhagat Singh unke pados me paida ho par unka ladka dhadha hi kare. Meine to bol diya hai ki mein vahi karoonga jo man karega. Meri chinta karna chod do.

B: Bahut badi baat kah di bhai aapne. To aap logon ne kya kya kiya hai.

A: Arre gaon mein jab bhi kisi cheej ki jaroorat hoti hai, ham pahoonch jaate hai. Abhi moharram par sab jagah dange ho rahe the naa.. hamne apne gaon me sabko samjha diya. Saala koi natak nahi hua. Aise hi situation theek hogi nahi to ye log to sir par hi chad jaate hain. Arre ab to apni hi government (BJP is in power in MP) hai, ab kisse darna.

B: Haan ye baat to hai. Vaise bajarang dal vagerah ekdum mast kaam kar rahe hain. Sabko shant kar diya hai.

A: Arre ye to kuch bhi nahi. Mumbai me ek Thakrey hai. Shivsena ka leader hai, usne to pure mumbai ko hi hila diya hai. Sab to choop kara diya hai.

B: Haan bhai yeh naam to suna hai. Maharshtra ka hai naa?

A: Nahi re, mumbai ka. Budha hai phir bhi dum bahut hai usme. Aaajkal uske ladke bhi dekh rahe hain kaam.
B: Arre haan haan. Do ladke hai uske.
A: haan. vo hi. Hamare kaam me madad karta hai. Ab ham hi logo ko kuch karna hoga. Nahi to ye log to poore desh par kabja kar lenge. Congress to kuch karne vali nahi hai.

There is much more. I am tired of typing. If I find time, I shall write the complete talk. Many more interesting things to know there.
All these while I tried to be a silent spectator. I did not look back. When I was about to get down, I chanced upto to see these two guys.
Mr B looked like a college going guy coming from a well to do family.
Mr A, interestingly, looked much younger to how he was talking. He looked as someone around 20 and with a normal background. Ofcourse, no saffron scarf or head gear in his attire. He belongs to the same brigade though. I call them chutbhaiya neta.

ps: taken from my diary back home. I have missed some pages in between. I thought I will share it here and then will come back to remaining.

4 comments:

Deepak Vijayvergiy said...

Felt really bad reading this conversation. Yahi to hamara desh maat kha jata hai... kya karein yeh bajrang dal/RSS and shivsena ne to pure desh ka kabada kar rakha hai.
I am really a big big supporter of BJP, but I want BJP to be get rid of these unwanted weed. Jab tak RSS/Bajrang Dal and ShivSena hai, tab tak desh main riots hote hi rahenge.

SUCHARITA ROY said...

can't imagine this talk really took place.in our place however things are not as politicized.I don't know what to say, except that, it's really sad to be happening.

Pritesh Jain said...

@Deepak:
I studied in a school which was run by RSS. There I came to a conclusion that not everything is wrong with them. Still they are the most disciplined groups. And they do have some good things in place. BJP was also my first love, but after seeing how they changed once coming into government, I had a heart-break. I just felt how Atul Kulkarni feels in RDB after the India Gate episode.

@Suchitra:
You cann't imagine. I have seen this happening. I could not imagine how silly things come into these minds and how they just blow everything out of proportion.

Deepak Vijayvergiy said...

@Pritesh
Correct, they are very disciplined, but their thinking is not at all correct or say moral or legal. Even the terrorist groups also follow a strict descipline but that doesn't mean humanity. Even i m from a school which had a impact of RSS on it, but I really couldn't understand their motive.